Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 Online @ harghartiranga.com , इस प्रकार कर सकते हैं आवेदन आप भी तिरंगे के लिए

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 Online  This year, India will commemorate its 75th anniversary of independence. To mark this achievement, the government has announced the Azadi Ka Amrit Mahotsav. The Azadi ka Amrit Mahotsav, which marks the 75th anniversary of Independence Day, includes the Har Ghar Tiranga Campaign. By inviting all residents to raise the national flag at their residences between August 13 and 15, Prime Minister Modi has given this movement momentum. The government has also approved the use of polyester and equipment for making the flags in order to ensure that there are as many of them as possible available to assist this campaign. The former legislation allowed for hand-spun, hand-woven flags made of khadi, cotton, wool, silk, and bunting material.

 

देश की आजादी के 75 साल पूरा होने पर इस साल हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है, हर घर तिरंगा अभियान में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करके आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं। इस अभियान को देश के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मो9दी ने आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के तहत देश के हर वासी से आग्रह किया है कि वह अपने घर पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराए और हर घर तिरंगा अभियान को आगे बढ़ाएं। इस कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देश के 20 करोड़ घरों में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश का तिरंगा फहराया जाए। तो चलिए जानते हैं किस प्रकार आप अपना हर घर तिरंगा अभियान में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration) कर सकते हैं।

Join telegram chanel SBMGE learning click here 

 

हर घर तिरंगा अभियान का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

  • हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट www.harghartiranga.com पर जाना होगा.
  • अपनी प्रोफाइल पिक्चर को ठीक ढंग से सेट करे.
  • नाम और फोन नंबर दर्ज करें.
  • आप अपना लॉगइन गूगल अकाउंट से भी कर सकते हैं.
  • अपने लोकेशन को फोन में ऑन करके रखें.
  • अपने स्थान पर एक तिरंगे को पिन करें.
  • अपने घर पर आपके तिरंगा को पिन करने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट देख पाएंगे और उसे डाउनलोड भी कर पाएंगे।

 

जाने क्या है हर घर तिरंगा

हर घर तिरंगा अभियान एक सरकार द्वारा बनायीं योजना है। इस योजना का लक्ष्य भारत के हर घर तिरंगा लहराने का है। सरकार द्वारा इसके लिए 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराने का निश्चय किया गया है। देश की पूरी जनता के लिए सरकार की यह अपील है कि वह 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पब्लिक पार्टिसिपेशन के जरिये 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराएं।

जाने अभियान का उद्देश्य

अभियान का उद्देश्य आज़ादी के पूरे 75वें साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आरंभ किया है। इस sbmge के माध्यम से देश के नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना और देश के लिए प्रेम जागरूक करना है साथ ही हमारे राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान की भावना को पैदा करना है। ताकि देश का हर देशवासी अपने देश की रक्षा के लिए हमेसा आगे खड़ा रह सके। Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 Online

ये है राष्ट्रीय ध्वज से जुड़े नियम

सरकार द्वारा नेशनल फ्लैग को लहराने के कुछ नियम बनाये गए है जिसकी जानकारी आप सभी को होना बहुत ही जरुरी है। अगर आप ने इन सभी नियम के अनुसार तिरंगा नहीं फहराया तो आप पर कड़ी कार्यवाही की जा सकती है। इसके लिए देश की सरकार ने फ्लैग कोड 2022 को तैयार किया है। यह नेशनल फ्लैग के उपयोग, प्रदर्शनी और तिरंगा फहराने से जुडी गाइडलाइन्स के बारे में बताता है। इस गाइडलाइन्स को 26 जनवरी 2002 को लागू किया गया था।

यहाँ जानिए तिरंगा फहराने से जुड़े नियम

जैसे की प्रधानमन्त्री जी द्वारा हमारे देश के सभी नागरिकों से ये अपील की गयी है कि सभी देशवासी अपने अपने घरों में तिरंगे झंडे को फहरायें। और ऐसा करना देशभक्तों के लिए सम्मान की बात है। इसलिए इस वर्ष यदि संभव हो तो 13 अगस्त 2022 से लेकर 15 अगस्त तक अपने घरों में झंडे अवश्य फहराएं।

क्या आप जानते हैं की देश के तिरंगे झंडे को फहराने के लिए कुछ नियम होते हैं ? जिसे झंडा फहराते समय आप को इन नियमों का ख़ास ख्याल रखना होता है। यदि आप इन नियमों को नहीं जानते तो भी आप को परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप इस लेख में आगे इन सभी नियमों के बारे में विस्तार से जान सकेंगे। आप की सुविधा के लिए कुछ नियमों को यहाँ पर बताया जा रहा है। इसलिए अपने घरों में झंडा फहराते समय आप इनका ख़ास ख्याल रखें।

 

हर घर तिरंगा के कुछ खास नियम

 

  • राष्ट्रीय ध्वज फटा या मैला नहीं होना चाहिये।
  • तिरंगा झंडा खादी, सूती या फिर सिल्क का ही होना चाहिए। प्लास्टिक से बने झंडों का उपयोग वर्जित है।
  • ध्वजा फहराने पर उसे सम्मानपूर्ण स्थान देना चाहिए। यानी उसे ऐसे स्थान पर फहराएं जहाँ से वो स्पष्ट रूप से दिखाई दे।
  • झंडे पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए।
  • किसी दूसरे झंडे / पताका को राष्ट्रीय ध्वज से ऊपर या फिर बराबर में नहीं रखा जा सकता।
  • किसी राष्ट्रीय शोक के अवसर पर ही ध्वजा को आधा झुकाया जा सकता है अन्यथा नहीं।
  • यदि किसी भवन की खिड़की, बालकनी या अगले हिस्से से झंडे को आड़ा या तिरछा फहराया जाए तो ध्वज को बिगुल की आवाज के साथ ही फहराया और उतारा जा सकता है।
  • यदि किसी अधिकारी की गाडी पर लगाया जाए तो झंडा गाडी की दाहिनी ओर या फिर बिलकुल बीच में लगाया जा सकता है।
  • मंच पर झंडा फहराने पर इस बात का ध्यान रखें की जब वक्ता का मुख श्रोता की ओर हो तो झंडा उसके दाहिने तरफ ही होना चाहिये।
  • ध्वजा सरकारी भवन पर रविवार व अन्य छुट्टियों के दिनों में भी सूर्योदय से सूर्यास्त के समय के मध्य ही फहराया जा सकता है।
  • विशेष अवसरों और नियमों के साथ तिरंगा झंडा रात को भी फहराया जा सकता है।
  • ध्वज फहराते वक्त सदा स्फ़ूर्ति के साथ फहराएं और उतारते समय इसे आदरपूर्वक उतारें। झंडे को बिगुल की आवाज के साथ ही फहराया और उतारा जाए।
  • ध्वज के मैले होने या फटने की स्थिति में उसे एकांत में पूरी तरह से नष्ट करना चाहिए।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Official Website

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Click
Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Click
Har Ghar Tiranga Abhiyan Official Website Click

Leave a Comment