मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य व कार्यान्वयन

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य व कार्यान्वयन,

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Online Registration, Eligibility & Benefits | राजस्थान मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ व उद्देश्य – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा अपने राज्य में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के भली भांति संचालन की पूर्ण जिम्मेदारी शिक्षा विभाग को राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई है। 

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को हफ्ते में दो दिन दूध प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राजकीय विद्यालय, मदरसों, विशेष प्रशिक्षण केंद्र जो मिड डे मिल योजना से जुड़े हुए है उन सभी केन्द्रो के बच्चों को दूध मुहैया किया जाएगा। कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों के पोषण स्तर में Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2022 के माध्यम से सुधार होगा तथा इसे साथ ही विद्यालयों में नामाकंन एवं उपस्थिति में वृद्धि हो सकेगी। आज के इस sbmgelearning.in आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

 [यह भी पढ़ें- विद्या संबल योजना राजस्थान 2022: Rajasthan Vidya Sambal Yojana चयन प्रक्रिया]

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना को आरंभ किया गया है। राजस्थान सरकार के बजट 2022-23 मे इस योजना को मंजूरी प्राप्त हुई है, इस योजना के माध्यम से कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को दूध उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को इस योजना के माध्यम से बच्चो को दूध प्रदान किया जाएगा। इसके अंतर्गत कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 मिलीलीटर दूध तथा कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध सरकार द्वारा मुहैया किया जाएगा। मिड डे मील से जुड़े राज्य विद्यालय, प्राइमरी विद्यालय, मदरसों, विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में पाउडर वाला दूध Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Rajasthan 2022 के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इससे मिड डे मील की पोष्टिकता में भी सुधार होगा, तथा बच्चो के पोषण स्तर में बेहतरी होगी। 

[यह भी पढ़ें- Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022: फ्री मोबाइल लिस्ट में नाम कैसे देखें, पीडीएफ डाउनलोड]

Overview of Mukhyamantri Bal Gopal Yojana

योजना का नाम        मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना
आरम्भ की गई राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन/ऑनलाइन
उद्देश्य बच्चों को पोषण युक्त आहार प्रदान करना
लाभ बच्चों को पोषण युक्त आहार प्रदान किया जाएगा 
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट Click here

 

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022 का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य के बच्चो को पोषण युक्त आहार प्रदान करना है, इस योजना के माध्यम से कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को हफ्ते में दो दिन दूध प्रदान किया जाएगा। इसके माध्यम से सभी बच्चो का शारीरिक एवं मानसिक विकास तीव्रता से होगा तथा वह बहुत सी बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे।

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2022 के माध्यम से स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति में भी बेहतरी हो सकेंगी इसके साथ ही स्कूलों में नामांकन में भी वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से बच्चों को पर्याप्त प्रोटीन युक्त दूध मिलने से उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। [यह भी पढ़ें- शाला दर्पण राजस्थान: लॉगिन व रजिस्ट्रेशन rajshaladarpan.nic.in | Shala Darpan Portal]

राजस्थान मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022 के लाभ तथा विशेषताएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पोषण युक्त आहार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022 को आरम्भ किया गया है। 

इस योजना के माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा, यदि किसी दिन स्कूल में अवकाश हुआ तो अगले दिन बच्चो को दूध वितरित किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत मिल्क पाउडर को खरीदने के लिए राजस्थान कोऑपरेटिव डेरी फेडरेशन के साथ राज्य सरकार का समझौता हुआ है। 

मिड डे मील की सहायता से इस योजना के अंतर्गत पाउडर मिल्क को हर जिले में वितरित किया जाएगा मिल्क पाउडर का वितरण प्रत्येक विद्यालय में जाकर आरसीडीएफ द्वारा किया जाएगा। 

विद्यालय प्रबंधन की जिम्मेदारी बच्चो में दूध वितरण करने की होगी तथा दूध की गुणवत्ता को मापने की जिम्मेदारी सरकार द्वारा आरसीडीएफ तथा विद्यालय प्रबंधन समिति को दी गई है। 

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2022 के माध्यम से सभी लाभार्थी बच्चे हष्ट पुष्ट तथा मानसिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बन सकेंगे। 

इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से बच्चे स्कूलों में दाखिला लेने हेतु प्रोत्साहित होंगे जिससे उनकी शिक्षा ग्रहण करने की क्षमता में सुधार होगा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साक्षरता दर में वृद्धि होगी। 

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का संचालन 

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के स्कूली बच्चो को पोषण युक्त आहार प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के भली भांति संचालन हेतु राज्य स्तर पर मिड डे मील आयुक्त को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही जिला स्तर पर जिला अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर शिक्षा अधिकारी द्वारा दूध वितरण को ध्यान में रखा जाएगा इस योजना के तहत विद्यालय प्रबंधन दूध वितरण हेतु जिम्मेदार होगा। इन सभी के द्वारा Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2022 की देखरेख की जाएगी। 

CategoriesRajasthan Govt Scheme

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022: योजनाओं की सूची, jansoochna.rajasthan.gov.in

Bhamashah Card | राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, (खोजे) Download Bhamashah Card

Leave a Comment