आ गया 300 Km ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर! लुक और डिजाइन देख हो जाएंगे फैन

आ गया 300 Km ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर! लुक और डिजाइन देख हो जाएंगे फैन

आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर निर्माता कंपनी ने अपने पहले मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर Senmenti 0 को EICMA ऑटो शो में पेश किया है. यह स्कूटर 400 V ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड है. इसमें 80 फीसदी तक की चार्जिंग सिर्फ 30 मिनट के अंदर पूरी हो जाएगी.

Horvin Senmenti 0 maxi electric scooter

Subscribe to Notifications

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए कंपनियां इस सेगमेंट में नई-नई गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं.  इस बीच आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर निर्माता कंपनी ने अपने पहले मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर को EICMA ऑटो शो में पेश किया है. कंपनी ने इस स्कूटर को Senmenti 0 नाम दिया है. हॉर्विन का दावा है कि ये स्कूटर राइडर्स के लिए बेहद खास साबित होगा. साथ ही इसका डिजाइन पावरट्रेन और स्पेशिफिकेशन अन्य स्कूटर्स से अलग होगा.

 सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 KM की दूरी

हॉर्विन एक आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर निर्माता कंपनी है. इसने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर साल 2019 में लॉन्च किया था. इसे CR6 प्रो नाम दिया गया था. वहीं, हॉर्विन का पहला मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर Senmenti 0 400 V ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड स्कूटर है. इसमें 0 से 80 फीसदी तक की चार्जिग सिर्फ 30 मिनट के अंदर पूरी हो जाएगी. वहीं रफ्तार के मामले में भी ये अन्य स्कूटर्स से अलग साबित होगा. कंपनी के दावे के मुताबिक 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड यह स्कूटर सिर्फ 2.5 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है. साथ ही यह 80 किमी प्रतिघंटा की औसत गति से अधिकतम दूरी तय करेगा. इसकी टॉप स्पीड 200 KM है. वहीं, कंपनी की मानें तो सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगा.

सम्बंधित ख़बरें

अक्टूबर में ताबड़तोड़ बिके ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर

OLA इलेक्ट्रिक स्कूटर ने अक्टूबर में मचाया धमाल, महीने भर में बिक गए 20000 से अधिक 

बदल रही इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया (Photo : Reuters)

कैसे बदल रही है इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया? जरूरी है ये बातें जानना 

कम कीमत में घर लाएं शानदार फीचर्स वाले ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Cheapest Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने का बना रहे मन और बजट है कम, आपके लिए ये 5 शानदार ऑप्शन! 

  • महज 35,000 रुपये में कंपनी ने पेश किया ई-स्कूटर
  • OLA और बजाज को टक्कर देगा ‘Baaz’, कीमत महज 35 हजार, फीचर्स बेहतरीन! 

ये फीचर्स ड्राइविंग अनुभव को बनाएंगे शानदार

Senmenti 0 में 30 सेंसर और कैमरे दिए गए हैं, जिससे रियल टाइम इंफॉर्मेशन हासिल होगा. इसमें ABS, एंटी स्लिप सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, कॉलिजन अलर्ट भी दिया गया है. यह सभी फीचर्स राइडर्से के ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर करेंगे. साथ ही उनके सेफ्टी लेवल को बढ़ाएंगे. इसके अलावा इस स्कूटर में हिल क्लाइंब असिस्ट, स्टार्ट और रिवर्स असिस्टेंट, हीटेग ग्रिप्स और कीलेस गो जैसे फीचर्स मौजूद हैं. तीन राइडिंग मोड हैं. ट्रैक्शन कंट्रोल, हीटेड सीट, टीएफटी डिस्पले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एडजस्टबल विंडस्क्रीन भी दी गई है.

बैटरी लो होने पर भी परफॉर्मेंस पर नहीं पड़ेगा असर

हॉर्विन के मुताबिक बैटरी के लो होने पर भी इस स्कूटर के परफॉर्मेंस पर ज्यादा असर नहीं पडे़गा. इसमें एक रेंज एक्सटेंडर फीचर भी उपलब्ध है, जो ऐसी स्थिति में राइडर को लंबी दूरी तय करने की सुविधा देगा. कंपनी अभी तक ये नहीं बताया है कि इस फंक्शन का इस्तेमाल करके स्कूटर का रेंज कितना बढ़ाया गया है. साथ ही कंपनी के मुताबिक बैटरी पैक का उपयोग पावर सोर्स के तौर पर किया जा सकता है.

Leave a Comment